Best Inspirational Motivational Books in Hindi

Best Seller Motivational Books in hindi

किताबें पढ़ना, एक प्रकार का आनंद है। किताबें पढ़ने की आदत, जीवनदायिनी है। हम आपके लिए best motivational books in hindi प्रेरणादायक किताबों की सूची लेकर प्रस्तुत हैं। आप

इन Inspirational books को कहीं भी अपने साथ, ले जा सकते हैं। इसे ले जाना बिलकुल आसान है। ये किताबें आपके और आपके सम्बन्धी प्रियजनों के लिए, प्रोत्साहन के रूप में, एक आदर्श उपहार हो सकती है।

Best Inspirational Motivational Books in Hindi

आज हम जानेंगे वो कौन कौन सी प्रेरणादायक पुस्तकें motivational books in hindi  हैं जो हर सफलता की इच्छा रखने वाले व्यक्ति को अवश्य पढ़नी चाहिए | सफलता का रास्ता दिखाती ये किताबें न जाने कितनो को, उनकी पसंदीदा मंजिल तक पहुँचाया हैं|

किताबें पढ़ना किसी के लिए भी हर पहलुओं से अत्यंत लाभदायक है, बिलकुल चमत्कारिक हैं | किताबें पढ़ने से आप प्रसन्नचित्त रहते हुए, सफलता के मार्ग पर आसानी से बढ़ते रहेंगे |

आज जब, तक़रीबन अधिकतर लोग, विराट समस्याओं से तंग आकर निराश बैठे हुए हैं , तो इस समय उनको सबसे अधिक जरुरत है ताबड़तोड़ प्रोत्साहन की जोकि इन Top best motivational books in hindi

Advertisement
में वो प्राप्त कर सकते हैं |

निराशा में कोई यदि काम आता है तो वो है आपको हिला देने वाली प्रेरणा| इन  best hindi motivational books  को पढ़कर जबर्दस्त प्रेरणा आप पा सकेंगे| आप उर्जावान महसूस करेंगे और केन्द्रित होंगे अपनी खुद की पहचान बनाने  में |

कितना भी टूटा इंसान क्यूँ न हो, ये कि ताबें Top best motivational books in hindi उस इंसान के लिए चमत्कारिक साबित हुई हैं| इन किताबों को प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में एक बार तो अवश्य पढ़ना चाहिए |


सम्बंधित आर्टिकल Did You Know About the Importance of Reading Books?


सोच की सकारात्मकता, बहुत बड़ा रोल अदा करती है, आपकी सफलता के रास्ते में | किसी भी तरह के व्यक्ति के जीवन बदलने और आपकी सोच को सकारात्मक बनाये रखने में ये किताबें, best motivational books in hindi, गुरु का काम करती हैं |

Rahasya (Hindi) : Check price

1- Rahasya (Hindi) by Rhonda Byrne

इस किताब में गुप्त रहस्य बताये गए हैं , जो किसी भी इंसान की जिंदगी में खुशी, संपत्ति, प्रसिद्धि प्राप्ति को सुनिश्चित करते हैं । इस संसार में सबसे मूल्यवान रहस्य क्या है? इस रहस्य को जान लेना अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके जीवन को बदल सकता है।

About the Author- रोंडा बर्न से तक़रीबन हर कोई वाकिफ है। बर्न एक बेस्ट लेखिका और बेहद ही प्रसिद्ध निर्माता हैं। ‘रहस्य’ के अलावा, उन्होंने कई बेस्ट सेलिंग किताबें भी लिखीं। उनमें से कुछ किताबों के नाम हैं – ‘सीक्रेट ग्रेट्यूड्यूड बुक’, ‘द सीक्रेट डेली टीचिंग्स’, ‘द पावर’ और ‘द मैजिक’ । उनका जन्म 1951 में हुआ था और उन्होंने ‘मैरी मी’, ‘सेंसिंग मर्डर’, और ‘वर्ल्ड ग्रेटेस्ट कमर्शियल’ जैसे कई टेलीविज़न धारावाहिक भी पेश किए हैं।

 


Rich Dad Poor Dad

2- Rich Dad Poor Dad (Hindi) By Robert T. Kiyosaki

यह किताब आपकी वित्तीय संबंधित जानकारी को बेहतर बनाने के लिए आदर्श पुस्तक है। रिच डैड पुअर डैड किताब अपने पाठक को बताती है कि आप चूहे की दौड़ से, कैसे दूर रह सकते हैं (जहां कई लोग अब फंस गए हैं)। यह पुस्तक नेटवर्क मार्केटिंग से संबंधित लोगों के लिए किसी भी जादू से कम नहीं है।

इसमें, आपको बताया गया है – आप अपना पैसा कैसे निवेश कर सकते हैं? इस पुस्तक में आप सीखेंगे की पैसा आपके कैसे काम करता है ? इन सभी चीजों को इस पुस्तक में बहुत अच्छे और सबसे अच्छे तरीके से पढ़ा जा सकता है।

किताबों की दुनिया में प्रवेश करने के लिए, पहले पढ़ने के लिए सबसे अच्छी किताब!

लेखक के बारे में- रॉबर्ट कियोस्की वास्तव में एक बहु-प्रतिभा व्यक्तित्व का नाम है। वह एक उद्यमी, निवेशक, प्रेरक वक्ता, लेखक और वित्तीय ज्ञान कार्यकर्ता भी हैं। वह एक जापानी अमेरिकी है, जो हिलो, हवाई में पैदा हुए थे।


3- आपके अवचेतन मन की शक्ति / Power of your subconscious mind

 

                      Buy Now

यह पुस्तक आपको सिखाती है कि आपका अवचेतन मन दुनिया में चमत्कार करने की शक्ति रखता है। जितना आप अपने दिमाग को समझते हैं, यह उससे अधिक प्रभावशाली और मजबूत है।

यदि आप इसे सही तरीके से उपयोग करना सीखते हैं, तो आपका अवचेतन मन आपको वह जीवन दे सकता है जिसे आप हमेशा जीना चाहते हैं।

 

 

 

 


4- Secrets of Millionaire Mind

 

Secrets of Millionaire Mind- Buy Now

यह Secrets of the Millionaire Mind किताब का हिंदी अनुवाद है। Secrets of the Millionaire Mind में दो पुस्तकों को संकलन है। पहला भाग बताता है कि आपका पैसा ब्लूप्रिंट कैसे है। स्मार्ट सड़कों, हास्य और दिल के दिल के दुर्लभ संयोजन के माध्यम से, आप सीखेंगे कि आपके बचपन के प्रभाव ने आपके वित्तीय भाग्य का गठन कैसे किया है।

आप यह भी सीखेंगे कि अपने स्वयं के पैसे टेम्पलेट की पहचान कैसे करें और न केवल ‘संशोधित’ करें बल्कि इसे बनाए रखने और बढ़ने के लिए भी जारी रखें। भाग II में, आपको सत्रह “धन फाइलों” की आदत होगी, जो बताता है कि कौन अमीर लोग सबसे गरीब और मध्यम वर्ग की तुलना में अलग-अलग सोचते हैं और काम करते हैं।

प्रत्येक फ़ाइल धन में, यह आपके लिए धन जमा करने के लिए वास्तविक दुनिया में आपकी आय और अभ्यास को बढ़ाने के लिए नाटकीय रूप से आपके उपायों को शामिल करता है।

 


5- लोक व्यवहार | डेल कार्नेगी

लोक व्यवहार | डेल कार्नेगी – यहाँ खरीदें

व्यापारिक दुनिया में और विशेष रूप से यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग जैसे क्षेत्र में सफल होना चाहते हैं, तो आपको प्रभाव के लिए सबसे अधिक शक्ति की आवश्यकता होगी।

यदि आपके पास किसी को प्रभावित करने की क्षमता है, तो आप इस फ़ील्ड में जांच कर पाएंगे और फिर आप अपना नेटवर्क बनाने में सक्षम होंगे। और आपको अपने कौशल को बेहतर बनाने के लिए इस पुस्तक को पढ़ना होगा।

आप किसी भी समूह.वर्ग या पेशे से ताल्लुक रखते हों, जीवन में आगे बढ़ने के लिए दूसरों को प्रभावित करना महत्वपूर्ण है। पुस्तक ‘सार्वजनिक व्यवहार’ डेल करनेगी एक आकर्षक शैली और सरल भाषा में जनता में शामिल होने का सबसे महत्वपूर्ण तरीका बताती है। जो हर पाठक जीवन की कला विकसित करता है।

 


6 – जीत आपकी by शिव खेड़ा

 

Jeet Aapki -You Can Win (hindi) -> खरीदें

यह पुस्तक विशेष रूप से आपके दृष्टिकोण को बेहतरीन करने के लिए लिखी गई है। जिस तरह से आप अपने आप को पेश करते हैं, उनमे कई महत्वपूर्ण चीजें हैं।

यह पुस्तक विशेष रूप से आपके व्यक्तित्व को बेहतर बनाने के लिए लिखी गई है। यदि आप लोगों से बात करने में संकोच करते हैं, तो यह पुस्तक आपके लिए आदर्श पुस्तक हो सकती है। हिंदी में सर्वश्रेष्ठ प्रेरक पुस्तक

कामयाबी का रास्ता दिखाने वाली किताब “जीत आपकी” , बेहद ही सरल, पाठकों के बीच काफी लोकप्रिय है। ये किताब सर्वप्रथम अंग्रेजी में प्रकाशित की गई थी, जिसका नाम You can Win: A Step-by-Step Too है। लेखक को पूरा विश्वास है कि विजेता कोई असाधारण काम नहीं करते हैं, लेकिन वे चीजों को असाधारण रूप से करते हैं। पुस्तक आनंद से भरपूर और समझने में आसान है|

शिव खेड़ा के सकारात्मक शब्द, उन व्यक्तियों के जीवन का सबसे अच्छा उदाहरण लेते हैं, जिन्होंने अपने अत्यधिक प्रयास और कड़ी मेहनत के दम पर बहुत कुछ हासिल किया है, उसमें फले-फूले हैं।

ये किताब पूरी तरह से, सकारात्मक सोच का एक मानक है और जीवन में सफल होने के लिए किसी को जीतने की जरूरत के दृढ़ विश्वास का एक पक्का उदाहरण है। शिव खेड़ा जीवन की छोटी-छोटी सीख लेते हैं और हमें दिखाते हैं कि दूसरों की मदद करना खुद की मदद करना है। इस पुस्तक की 26 लाख से अधिक कापियाँ खरीदी जा चुकी हैं और 16 से अधिक भाषाओं में विद्यमान है।


7 – बेबीलोन का सबसे अमीर आदमी

 

बेबीलोन का सबसे अमीर आदमी- खरीदें !

यदि आपके पास लीन पर्स है और आप वित्तीय ज्ञान की तलाश में हैं, तो आपने एकदम सही किताब चुनी है! “आप जो कमाते हैं उसका एक हिस्सा आपके पास रखने के लिए है।” बचत के महत्व से लेकर अमीर बनने के लिए आवश्यक चीजों तक, बेबीलोन के प्रसिद्ध दृष्टांतों का यह संग्रह कालातीत वित्तीय ज्ञान प्रदान करता है। यह धनवान कैसे बनें और सौभाग्य को कैसे आकर्षित करें, इस पर प्रकाश डालती है|

यह पुस्तक सफलता के बारे में है। इस किताब को ज्ञान गाइड कहा गया है।

यह पुस्तक महत्वाकांक्षी लोगों को आर्थिक सफलता के रूप में देती है, ताकि लोग बहुत पैसा कमा सकें, और वे एक ही पैसे की तुलना में अधिक पैसा कमा सकते हैं।

 


8- सबसे मुश्किल काम सबसे पहले

खरीदें-> सबसे मुश्किल काम सबसे पहले

इस पुस्तक में, ऐसी तकनीकों को बताया गया है कि आप लम्बाटोल को रोककर सबसे महत्वपूर्ण कार्य को कर सकते हैं। पश्चिमी देशों में एक कहावत है कि आपको पहले एक जीवित मेंढक को निगलना चाहिए। इससे आपको सांत्वना मिलेगी कि आपको पूरे दिन कुछ भी इससे बड़ा नुकसान नहीं होगा। निगलने वाले मेंढकों की तुलना में, आप अपनी कामकाजी शैली के सबसे कठिन काम के साथ कर सकते हैं, जिसे आप टालने की कोशिश करते हैं। हो सकता है कि एक ही चीज़ का सकारात्मक प्रभाव आपके जीवन पर होगा।

यह पुस्तक हमें सिखाती है कि आप अपने महत्वपूर्ण काम से कैसे निपट सकते हैं और आपकी दिनचर्या कैसे हो सकती है। यह भी सीखेंगे कि आप अपने कार्यों के अनुसार अपनी प्राथमिकताओं को कैसे तय कर सकते हैं।

 

 


9- लक्ष्य Goal

यहाँ से खरीदें ! लक्ष्य

यह पुस्तक इन महत्वाकांक्षी इंसानों के लिए है जो जल्द ही ऊंचाई तक पहुंचना चाहते हैं। अगर आपकी भी यही इच्छा है, तो यह पुस्तक आपके लिए लिखी गई थी।

यदि आप इस पुस्तक के विचारों को अपने जीवन में उतारते हैं, तो बहुत ही कम समय में आप अपने महत्वपूर्ण लक्ष्यों तक पहुँच सकते हैं |

 

 

 

 


10 – रुक जाना नहीं ( Ruk Jaana Nahi )

 

यहाँ से खरीदें -> रुक जाना नहीं

यह किताब मुख्यतः उन युवाओं के लिए लिखी गयी जो हिंदी में प्रतियोगी एग्जाम की तैयारी में जुटे हुए हैं | इस पुस्तक का छोटा जीवन मंत्र इस पुस्तक को विशेष बनाता है।

इन छोटे मंत्रों में जीवन का बड़ा बदलाव करने की क्षमता है।

चिंतन प्रक्रिया में छोटे बदलाव लाकर, आपके करियर और आपके जीवन को बहुत बेहतर बनाया जा सकता है। इस पुस्तक को छात्रों को लिखने में रीडिंग और कौशल में सुधार करने के बारे में भी बात की गई है।

26 युवा लोगों की महान सफलता की कहानियां भी इस पुस्तक के अंत में शामिल हैं, जो सभी विपत्तियों के बावजूद “रुकने के लिए नहीं” मंत्रों को अपनाने के द्वारा सफल रही हैं और युवाओं की प्रेरणा बन गई हैं।

 

 

 


11- अलकेमिस्ट (The Alchemist)

अलकेमिस्ट पुस्तक -> यहाँ से खरीदें !

इस किताब की साढ़े आठ करोड़ से अधिक कॉपी, लोगों के द्वारा खरीदी जा चुकी है| आत्मा को झकझोर देने वाली ये पुस्तक, स्पेन के चरवाहे लड़के की कहानी है| जो खजाने की तलाश में अपनी मातृभूमि से, मिस्र देश तक की यात्रा करता है | किताब के अंतिम पेज तक पहुँचने के बाद आपको पता चलेगा की, सबसे बड़ी जो चीज है वो आपके भीतर है, आपके महत्वपूर्ण सपने हैं और सपने को पाने का जूनून है |

आपको विश्वास करना होगा और जब आप इस किताब को पढ़ना आरम्भ करेंगे तो बिना पूरी किताब पढ़े, आपको चैन नहीं आएगा | बेहद ही प्रेरणादायक पुस्तक , इस पुस्तक को पढ़कर न जाने कितनो ने अपने जीवन को निखारा है | यह किताब अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनने और सपनो की शक्ति का शाश्वत सबूत है |

 

 

 


12- चिंता छोड़ो, सुख से जियो 

चिंता छोड़ो, सुख से जियो – किताब खरीदें

डेल कार्नेगी संयुक्त राज्य अमेरिका के सुविख्यात लेखक और स्पष्ट व्याख्याता रहे हैं| उन्हें सेल्फ हेल्प मूवमेंट का प्रवर्तक कहा जाता है|कार्नेगी ने कुशल भाषण, कॉर्पोरेट ट्रेनिंग, सेल्स, और पारस्परिक कौशल पर आधारित प्रसिद्ध पाठ्यक्रमों को विकसित किया है। बेहद ही गरीबी में, एक खेत पर जन्म लिए|

अमरीकी डेल ‘How to Win Friends and Influence People’ (1936) के लेखक हैं, जो सदैव से ही, सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तक रही है और आज भी इसकी लोकप्रियता बहुत अधिक, पाठकों के बीच में है। उन्होंने ‘How to Stop Worrying and Start Living’ (1948), ‘Lincoln the Unknown’ (1932), और भी कई क्रांतिकारी किताबें लिखीं है। उनकी किताबों के आधारभूत विचारों में से एक यह है कि औरों के प्रति हम अपने आचरण को परिवर्तित करके ही उनके व्यवहार को बदल सकते हैं |

 

 


13- सन्यासी की तरह सोंचे

सन्यासी की तरह सोंचे – यहाँ से ख़रीदे

अपने मस्तिष्क को शांति और उद्देश्य पाने हेतू प्रशिक्षित करें |

अगर आप पहली बार Motivational book in hindi पढ़ रहे हैं तो इस पुस्तक में दिए गए विचार आपको आकर्षित करने लगेंगे। खासतौर पर युवा वर्ग को ये किताब जरूर पढ़नी चाहिए|
जीवन में सभी चीजों का अर्थ समझने के लिए ये एक अच्छी पुस्तक है। मुख्य तौर पर ये किताब, कहीं न कहीं आपको एक सन्यासी के जीवन से प्रेरित करती है।

लेखक के बारे में – जय शेट्टी एक कहानी लेखक, पॉडकास्टर और पूर्व भिक्षु है। शेट्टी सपने पूरी दुनिया में ज्ञान फैल रहे हैं। 2017 में मीडिया दुनिया में क्रांतिकारी बदलाव के लिए, फोर्ब्स अंडर 30 में नामित किया गया था। इनका उद्देश्य दुनिया के अनन्त ज्ञान को प्रासंगिक और व्यावहारिक तरीके के पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक सुलभ कराया जाये। शेट्टी ने चार सौ से अधिक वायरियल वीडियो बनाए हैं, जिन्हें 5 अरब बार देखा गया है। वे दुनिया में स्वास्थ्य और स्वास्थ्य पॉडकास्ट होस्ट कर रहे हैं।

 


14- सकारात्मक सोच की शक्ति

सकारात्मक सोच की शक्ति – घर मंगायें

सकारात्मक चिंतन के जनक, नार्मन विन्सेन्ट पील की इस अंतर्राष्ट्रीय, सबसे अधिक बिक्री वाली किताब में, सुखी, समृद्ध, सफल जीवन के अचूक नुस्खे हैं। मिस्टर पील आपको कामयाबी, आत्मविश्वास, और आनंद का मार्ग दिखाते हैं। जिन्दगी की समस्याओं में, उत्साह प्रदान करने वाली किताब!

About the Author
साल 1898 में संयुक्त अमेरिका के ओहियो में जन्म लिए नॉर्मन विंसेंट पील, ‘सकारात्मक सोच के अग्रणी व्यक्तियों’ में से एक थे। में 46 किताबों के लेखक नॉर्मन पील ने अपनी शुरुवात की जिंदगी में ढेरों समस्याओं का सामना किया था। परन्तु अपनी कठोर परिश्रम और लगन से वह सम्पूर्ण अमेरिका में एक लोकप्रिय पादरी बन गए। उनकी द्वारा लिखी गयी किताबें आज भी सैकड़ों लोगों सहायता करती आ रही हैं।

 

 

 


15- आपका भविष्य आपके हाथ में by A.P.J. Abdul kalam

अभी खरीदें – आपका भविष्य आपके हाथ में 

“अपार समस्याओं के सामने घुटने न टेककर यदि मैंने कुछ भी प्राप्त किया तो ऐसा कोई भी दूसरा कर सकता है – ये ही वो महत्वपूर्ण विचार है जो मैं इस किताब के माध्यम से, अपने देश की युवा पीढ़ी को देना चाहता हूँ। इस किताब से प्रेरणा लेकर अगर एक भी नवजवान, अपना सपना हासिल करता है तो मैं समझूँगा कि, इसे लिखने का मेरा प्रयत्न सिद्ध हुआ। “- अब्दुल कलाम

-इस किताब की भूमिका का एक छोटा सा हिस्सा

पांच साल के लिए, साल 2002 से 2007 तक डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम भारत के राष्ट्रपति के पद पर सुशोभित रहे। राष्ट्रपति पद आसीन रहते हुए वो जितने लोकप्रिय उस समय थे उतने ही आज भी हैं। प्रेरणा, पथ प्रदर्शन, उचित सलाह, या फिर एक लगाव के अहसास के लिए, लोग उनके संपर्क में आते रहते थे। उनका सोचने का तरीका, उनके जीवन -मूल्य और समस्याओं का निराकरण, उनकी अपनी जिंदगी के कठिन रास्ते पर आगे बढ़ते हुए, सच के तराजू पर खरे उतरे| ये वो सीख हैं जिनसे हर कोई बहुत कुछ सीख सकता है।

स्वयं की प्रगति की चुनौती- जिसका हम सभी, जीवन के हर दिन सामना करते हैं| देश और समाज के बहुयामी, कठिन सवालों से जूझने तक ये किताब , पूरी तरह से सार्थक जीवन जीने के लिए, प्रेरणा देती है।


16- डार्क हॉर्स – एक अनकही दास्तान  by नीलोत्पल मृणाल

डार्क हॉर्स – अभी खरीदें

हिंदी भाषा के सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय उपन्यासों में से एक है – डार्क हॉर्स ! सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं की लाइफ का ऐसा मार्मिक और सजीव प्रदर्शन आज तक किसी किताब में केन्द्रित नहीं हुआ है |

देश की सर्वोत्तम प्रतियोगिता की तैयारी करने वाले विद्यार्थी न सिर्फ महत्वाकांक्षी अपितु उनकी जीवन शैली में अनेकों संघर्ष भी हैं|

इन्ही संघर्षों से ओत प्रोत कहानी, इस किताब में उपलब्ध है | ऐसे पाठकों के बीच में अत्यंत लोकप्रिय होने के साथ साथ, य किताब, साल 2015 का ” साहित्य अकादमी युवा अवार्ड” भी हासिल कर चुकी है |

लेखक के बारे में
झारखंड राज्य के, सुदूरवर्ती इलाके संथाल परगना में, वर्ष 1984 में जन्मे नीलोत्पल मृणाल, अपनी पहली किताब ‘डार्क हॉर्स’ से पाठकों और साहित्यकारों के बीच, पहले ही स्वयं को पहचान दे चुके हैं। मूल तौर पर, बिहार राज्य के रहने वाले नीलोत्पल, रांची शहर के, सेंट जेवियर्स कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, विगत कई वर्षों से, सामाजिक तथा राजनीतिक गतिविधियों में भी, एक्टिव रह रहें हैं|

छात्र आंदोलनों में प्रमुख भूमिका निभाने के साथ-साथ, मृणाल लोकसंगीत के क्षेत्र में काम करते हुए, टेलीविज़न के मंच पर पहले ही पहुंच चुके हैं| आज कल वह कवि-संगीत कार्यक्रमों में भी, अपनी तकदीर आजमा रहे हैं और लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं।


17-जीवन के अद्भुत रहस्य: जीवन में कैसे पाएँ संतुलन और उद्देश्य by गौर गोपाल दास 

जीवन के अद्भुत रहस्य – पुस्तक अभी खरीदें

आज इंसानी जिंदगी इतनी आपाधापी और तनाव से ग्रसित हो गई है कि उसे देखकर ऐसा लगता है, मानो वह अपने यथार्थ मकसद से भटक गई है|

इसका मात्र एक समाधान यह है कि इसमें संतुलन और उद्देश्य का समावेश किया जाए। अत्यंत ही पसंद और फॉलो किए जाने वाले लाइफ ट्रेनर गौर गोपाल दास ने अपनी इस किताब में, इसके लिए बेहद ही सरल और सहज उपाय सुझाए हैं वो भी रोचक कहानियों की मदद से|

About the Author
गौर गोपाल दास सम्पूर्ण दुनिया में अत्यंत पोपुलर सन्यासी व्यक्तियों में से एक हैं। पुणे शहर के कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग से, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने और कुछ समय तक हैवलेट पैकर्ड जैसी मल्टी नेशनल कम्पनी में नौकरी करने के पश्चात् , उन्होंने मुंबई के एक आश्रम में संन्यासी की जिंदगी व्यतीत करने का निर्णय लिया।

साल 2005 से वे, दुनिया भर में उद्योगपतियों, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संगठनों के साथ अपना ज्ञान साझा करने के लिए, यात्रा कर रहे हैं। सोशल प्लेटफार्म पर उनके भाषण लाखों लोगों द्वारा देखे जा रहें हैं और अब वे हर किसी की जिंदगी में खुशी लाने के आंदोलन में एक सर्वश्रेष्ठ मार्ग दर्शक का काम कर रहें हैं|


18- सफलता की राह By Dr gaurav garg

सफलता की राह- किताब अभी खरीदें

डॉ गौरव गर्ग एक अनुभवी अध्यापक हैं जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देते हुए, अनेकों विद्यार्थियों के प्रेरणास्रोत हैं।

साल 2015 में डॉ गर्ग ने Study IQ ऑनलाइन मंच को स्थापित किया और आज इस मंच के साथ तक़रीबन एक करोड़ से अधिक युवा जुड़ चुके हैं।

अपने शिक्षण कार्य को करते हुए, वह विद्यार्थियों की अनेकों परेशानियों से रूबरू हुए। ये दिक्कतें बहुत ही साधारण हैं और करीबन प्रत्येक विद्यार्थी का सामना इनसे होता है, कुछ विद्यार्थी इन कठिनाईयों पर जीत हासिल करके आगे बढ़ जाते हैं लेकिन कई तो इन्ही में उलझकर, रास्ते से भटक जाते हैं।

इस किताब को लिखने का उनका एक मात्र उद्देश्य है की इससे अधिक से अधिक विद्यार्थियों को सही रास्ता बताया जा सके ताकि वो अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *