26 jan why we celebrate as republic day gantantra diwas in hindi

Spread the love

26 jan why we celebrate as republic day gantantra diwas in hindi

 जनवरी 26 को भारत में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है क्योंकि इस दिन, भारतीय संविधान को स्वीकृति मिली थी और हिंदुस्तान को गणराज्य का दर्जा प्राप्त हुआ था। इसी दिन साल 1950 में गणराज्य भारत की शुरुआत हुई थी।26 jan why we celebrate as republic day

Advertisement

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है क्योंकि इस दिन, भारतीय संविधान को लागू किया गया था और भारत गणराज्य की स्थापना हुई थी। भारतीय संविधान को बनाने में लगे लंबे कार्यकाल के बाद, इसे 26 जनवरी 1950 को पूर्णत: लागू किया गया। इस दिन को गणतंत्र दिवस के रूप में चुना गया, जिससे भारत गणराज्य बन गया।

गणराज्य का अर्थ होता है कि राष्ट्र की शासन व्यवस्था जनता द्वारा चयनित प्रतिनिधियों के माध्यम से होती है और नागरिकों को स्वतंत्रता और समानता का अधिकार मिलता है।

गणतंत्र दिवस के दिन भारत में विभिन्न आयोजनों और आत्म-निर्भरता के प्रदर्शनों के माध्यम से इस महत्वपूर्ण घड़ी को समर्पित किया जाता है। यह दिन राष्ट्रीय एकता, सामरिक विविधता, और स्वतंत्रता की भावना का महत्वपूर्ण संकेत है।

इस दिन को विशेष रूप से चयन किया गया क्योंकि इसमें एक महत्वपूर्ण संदेश था। 26 जनवरी 1930 को भी, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान, महात्मा गांधी ने तिरंगे के साथ “पूर्ण स्वराज” का घोषणा किया था, जिससे यह तारीख भारतीय इतिहास में महत्वपूर्ण हो गई।

गणतंत्र दिवस को इसलिए मनाना जाता है ताकि लोग समझें कि अब वे एक स्वतंत्र, डेमोक्रेटिक गणराज्य के रूप में रह रहे हैं और उनकी सरकार को उन्हें स्वतंत्रता और समानता के मौलिक अधिकारों की रक्षा करने का कर्तव्य है।

कुछ महान व्यक्तियों के विचार Republic Day 26 January पर आपके लिए

“संविधान निर्माण का मुख्य उद्देश्य यह है कि भारतीय जनता को एक ऐसा राजनीतिक और सामाजिक स्थिति मिले, जिससे वह अपनी शक्ति और स्वतंत्रता का उपयोग सजीव और सकारात्मक रूप से कर सके।”-बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर

“सत्य, शांति और अहिंसा हमारे राष्ट्रीय आदर्श होने चाहिए।”-महात्मा गांधी

“गणतंत्र दिवस 26 जनवरी हमें इस बात को याद कराता है कि हम सभी भारतीय को एक समरस, सामरिक और समृद्ध भारत की दिशा में कार्य करना है।”- पंडित जवाहरलाल नेहरू

“एकता ही हमारे राष्ट्र की शक्ति है, और हमें सभी विचारों और समृद्धि के मार्ग पर चलना चाहिए।”-सरदार वल्लभभाई पटेल

“तुम मुझे ख़ून दो, मैं तुम्हें आज़ादी दूंगा।”-सुभाष चंद्र बोस

“गांधीजी ने हमें आज़ादी दिलाई, अब हमें स्वयं को सजग रखकर एक सामरिक और समृद्ध भारत बनाने का काम करना है।”- आचार्य विनोबा भावे

ये विचार आपको रिपब्लिक डे पर भारतीय समाज के महत्वपूर्ण विचारों की दिशा में आदर्श और प्रेरणा प्रदान कर सकते हैं। इन विचारो को सभी भारतवासी को शेयर जरूर करें| धन्यवाद आप सभी को अपना कीमती समय देने के लिए| Happy Republic Day to all of you.

इसे भी पढ़ें:

History of 26 January


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Hindiaup